Wednesday 2 January 2019

सिडनी में ऑस्ट्रेलियाई ताबूत में आख़िरी कील ठोक पाएगी विराट सेना?

"काफ़ी खुश हैं, ऑस्ट्रेलियापहली बार टेस्ट सिरीज़ में पहली बार टेस्ट सिरीज़ में बढ़त ली हुई है. ट्रॉफ़ी यहां से लेकर जाएंगे, लेकिन देखेंगे कि आख़िरी टेस्ट मैच में क्या होता है. हमारा उद्देश्य सिरीज़ जीतना है और यह सोचकर हम यहां आए थे."
यह कहना था भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का जब भारत ने मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से करारी मात दी. इसके साथ ही भारत ने चार टेस्ट मैचों की सिरीज़ में 2-1 की अजेय बढ़त भी हासिल कर ली.
अब लाख टके का सवाल यह है कि क्या भारत गुरुवार से सिडनी में शुरू होने जा रहे चौथे और आख़िरी टेस्ट मैच को जीतकर या ड्रॉ कराकर पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सिरीज़ जीतने का सपना पूरा कर सकता है.
दरअसल, दोनों ही टीमों के खेल में निरंतरता की कमी रही है. पहला टेस्ट मैच भारत ने जीता तो वहीं दूसरे में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज़ की और तीसरा टेस्ट मैच भारत ने अपने नाम कर सिरीज़ में बढ़त हासिल की.
तीन मैचों के इन परिणामों ने अभी तक इस सिरीज़ का रोमांच बरक़रार रखा है.
इसी बीच रोहित शर्मा वापस भारत लौट आए हैं क्योंकि वह पिता बन चुके हैं.
रोहित शर्मा की पत्नी रितिका ने बीते रविवार को बेटी को जन्म दिया. रोहित शर्मा अब आठ जनवरी को टीम से जुड़ेंगे.
सिडनी टेस्ट को लेकर क्रिकेट समीक्षक विजय लोकपल्ली का मानना है कि भारत का पलड़ा भारी है और साथ ही 2-1 की अजेय बढ़त भी. इसके अलावा और भी कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से भारत ही जीत की पहली पसंद है क्योंकि सिडनी में खेलते हुए टीम को लगता है कि जैसे वह घर में ही खेल रही है.
हालात भले ही भारत के अनुकूल नज़र आ रहे हों लेकिन कुछ सवाल अभी भी बरक़रार हैं. जैसे, अब रोहित शर्मा की जगह कौन टीम में होगा और सिडनी का विकेट कैसा होगा?
इसे लेकर विजय लोकपल्ली का मानना है कि अभी भी टीम में के.एल. राहुल को जगह मिल सकती है और वह मयंक अग्रवाल के साथ सलामी बल्लेबाज़ की भूमिका निभा सकते हैं. इसके अलावा पार्थिव पटेल से भी ओपनिंग कराई जा सकती है.
जहां तक विकेट की बात है तो ऐसा सुना जा रहा है कि सिडनी में कुछ घास छोड़कर तेज़ विकेट बनाया जाएगा.
लेकिन अब तो भारत के पास भी जसप्रीत बुमराह जैसा बेहद ख़तरनाक गेंदबाज़ है.
इसके अलावा भारत के बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ों का सामना करने में समर्थ है. अब तो अजिंक्य रहाणे भी फ़ॉर्म में हैं.
विराट कोहली भले ही मेलबर्न में दूसरी पारी में शून्य पर आउट हो गए लेकिन लगातार ऐसे आउट होना उनके स्वभाव में नहीं है.
वहीं, अगर स्पिनरों के लिए मददगार विकेट मिला तो भारत को और भी सुविधा होगी. हालाँकि फ़िटनेस की वजह से आर अश्विन सिडनी टेस्ट में भी नहीं खेल पाएँगे.
वहीं ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लॉयन की बात करने पर विजय लोकपल्ली का मानना है कि वह निश्चित रूप से बेहद शानदार स्पिनर हैं और उनकी सबसे बड़ी ख़ूबी लगातार आक्रामक अंदाज़ में गेंदबाज़ी करना है.

No comments:

Post a Comment